pharmacy test series

Articles

क्या फार्मेसी का विद्यार्थी आईएएस बन सकता है?

क्या फार्मेसी का विद्यार्थी आईएएस बन सकता है? - “Bhagyashree Vispute had topped all four years of B.Pharm exams before cracking UPSC CSE 2016” ये खबर पुरानी है और भाग्यश्री ने अब जिला कलेक्टर बनकर कार्यभार भी संभाल लिया है. हर वर्ष काफी लोग इस परीक्षा को पास करते हैं और उन्हें नियुक्ति भी मिल जाती है, तो फिर इस खबर में ऐसा नया क्या है कि इसका जिक्र यहाँ किया जा रहा है?

फार्मेसी के गिद्ध

फार्मेसी के गिद्ध - जब से बिहार में एक लाइलाज बीमारी के कारण बहुत से बच्चों की मृत्यु हुई है तबसे गिद्ध शब्द बहुत प्रचलन में है. दरअसल यह शब्द इस दुखद घटना पर मीडिया की रिपोर्टिंग को लेकर है.

Association of Pharmaceutical Teachers of India (APTI) founded by Prof M.L. Schroff, Father of Pharmacy profession in India, in 1966 and Prof G.P. Srivastava and others for bringing pharmacy teachers under one umbrella. APTI has flourished now throughout the country with increase in the number of pharmacy institutions and teachers.

नर्सिंग एक नोबल प्रोफेशन है - नर्स शब्द का जिक्र होते ही हमारे मन में मरीजों की सेवा करती हुई एक दयालु महिला की छवि उभर आती है जो निस्वार्थ भाव से रोगियों की सेवा और भलाई में दिन रात लगी होती है और जिसका सम्पूर्ण जीवन दूसरों की भलाई और उनके दुखों को दूर करनें में बीत जाता है।

अमेरिका में नर्सिंग प्रैक्टिस के लिए सीजीएफएनएस परीक्षा जरुरी - सी.जी.एफ.एन.एस. यानि कमीशन ऑन ग्रेजुएट्स ऑफ फॉरेन नर्सिंग स्कूल्स, फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया में स्थित है। यह एक अन्तराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी है जो कि सारी दुनिया की नर्सेज और अन्य हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के क्रेडेंशियल्स का शिक्षा, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के लिए मूल्यांकन (इवैल्यूएशन) और सत्यापन (वेरिफिकेशन) करती है।

फार्मेसी यानि भेषज विज्ञान दवाओं से सम्बंधित पढाई है जिसमे दवाओं के निर्माण से लेकर उनके रखरखाव, वितरण आदि के विषय में विस्तृत ज्ञान दिया जाता है। दवाओं के निर्माण, भण्डारण और वितरण के अतिरिक्त उससे जुड़े व्यापार और कार्य के बारे में भी सिखाया जाता है।

Pharmacy profession is being controlled by regulating bodies like All India Council for Technical Education (AICTE) and Pharmacy Council of India (PCI) which is a statutory body of Government of India under the Pharmacy Act 1948.

आईईएलटीएस यानि इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम उन लोगों की इंग्लिश में निपुणता को जाँचने का पैमाना है जिनको उन देशों में पढ़ाई या फिर काम करने के लिए जाना है जहाँ इंग्लिश ही बोलचाल का माध्यम है।

जेनेरिक दवाओं के उत्पादन में भारत का विश्व में प्रथम स्थान है। बढ़ते-बढ़ते भारत का दवा बाजार विश्व के कुल दवा बाजार का साढ़े तीन प्रतिशत के लगभग हिस्सेदार हो गया है।

पिछले काफी वक्त से सोशल मीडिया, व्हाट्सएप्प, ई-मेल और एसएमएस के द्वारा यह सूचना काफी हद तक फैल रही है कि भारत सरकार ने फार्मासिस्टों को फार्मा क्लिनिक खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है तथा यह अनुमति फार्मेसी प्रैक्टिस रेगुलेशन्स, 2015 के अंतर्गत प्रदान की गई है।

जीपेट यानि ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसे आल इंडिया कौंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई), मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एमएचआरडी) के निर्देशों के आधार पर हर वर्ष आयोजित करवाती है। यह एक ऐसी प्रवेश परीक्षा है जिसे सम्पूर्ण भारत के विभिन्न फार्मेसी संस्थानों के फार्मेसी ग्रेजुएट्स, एम फार्मा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए देते हैं।

मैं एलोपैथिक डॉक्टर नहीं पर एनाटॉमी और फार्माकोलॉजी जानता हूँ
मैं आयुर्वेदिक डॉक्टर नहीं हूँ पर फार्माकोग्नॉसी और हर्बल ड्रग्स जनता हूँ
मैं पैथोलोजिस्ट नहीं हूँ पर बायोकेमिस्ट्री जानता हूँ
मैं एनालिस्ट नहीं हूँ पर एनालिटिकल केमिस्ट्री जानता हूँ
लोगों मुझे पहचानों मैं फार्मासिस्ट हूँ।

नर्सेज को अमेरिका और कनाडा में कार्य करने के लिए एनसीलेक्स परीक्षा जरुरी - एन.सी.एल.ई.एक्स. (एनसीलेक्स) या नेशनल कौंसिल लाइसेंसर एग्जामिनेशन एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है जिसके माध्यम से नर्सेज को अमेरिका और कनाडा में नर्सिंग कार्य के लिए लाइसेंस मिलता है। यह परीक्षा दो प्रकार की होती है जिनमे एक रजिस्टर्ड नर्स के लिए तथा दूसरी प्रोफेशनल नर्स के लिए होती है।

फार्मेसी की शिक्षा का वास्तविक और कड़वा सच

फार्मेसी की शिक्षा का वास्तविक और कड़वा सच - इंजीनियरिंग, मेडिकल, होमियोपैथी, नर्सिंग आदि की तरह फार्मेसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी शिक्षा की एक बहुत बड़ी शाखा है। विदेशों में फार्मेसी शाखा का अपना एक अलग ही रुतबा और सम्मान है तथा जनमानस में इसकी काफी गहरी पहुँच है। विदेशों में फार्मासिस्ट को दवा विशेषज्ञ के रूप में बहुत नाम और इज्जत मिलती है।

क्लिनिकल ट्रायल्स दवाइयों से सम्बंधित ऐसी साइंटिफिक स्टडी होती है जिसमे उनके प्रभाव, गुण, उपयोग तथा क्षमताओं का जानवरों तथा मनुष्यों पर अध्ययन किया जाता है।

राजस्थान फार्मेसी कौंसिल के एलेक्टेड मेम्बेर्स के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही चुनावी सरगर्मी बढ़ने लगी है। राजस्थान फार्मेसी कौंसिल पर अभी तक प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से राजस्थान केमिस्ट एसोसिएशन के जरिये मुख्यतः दवा व्यापारियों का ही कब्जा रहा है तथा अभी भी इनकी यह सल्तनत भंग होती प्रतीत नहीं हो रही है।

जन औषधि योजना एक ऐसा अभियान है जिसे डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स और सेंट्रल फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ने संयुक्त रूप से लॉन्च किया है ताकि आमजन को गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ सस्ती कीमत पर मिल सके।

एम.पी.जे.ई. यानि मल्टीस्टेट फार्मेसी जुरिस्प्रुडेन्स एग्जामिनेशन, फार्मासिस्टों के फार्मेसी प्रैक्टिस सम्बन्धी ज्ञान और क्षमता को परखने के लिए ली जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा अमेरिका जाकर वहाँ पर फार्मेसी क्षेत्र में कार्य करने के लिए पास करनी होती है।