pharmacy test series

अमेरिका में नर्सिंग प्रैक्टिस के लिए सीजीएफएनएस परीक्षा जरुरी - सी.जी.एफ.एन.एस. यानि कमीशन ऑन ग्रेजुएट्स ऑफ फॉरेन नर्सिंग स्कूल्स, फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया में स्थित है। यह एक अन्तराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी है जो कि सारी दुनिया की नर्सेज और अन्य हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के क्रेडेंशियल्स का शिक्षा, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के लिए मूल्यांकन (इवैल्यूएशन) और सत्यापन (वेरिफिकेशन) करती है।

सी.जी.एफ.एन.एस. सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में सी.जी.एफ.एन.एस. क्वालीफाइंग परीक्षा, सेकेंडरी और नर्सिंग शिक्षा एवं रजिस्ट्रेशन के क्रेडेंशियल्स का इवैल्यूएशन तथा इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का चयन करने की प्रक्रिया शामिल होती है। इस प्रोग्राम में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सी.जी.एफ.एन.एस. सर्टिफिकेशन प्रोग्राम सर्टिफिकेट मिलता है जो कि उम्र भर के लिए वैध होता है।

ऐसे उम्मीदवार जिनके एनसिलेक्स आरएन परीक्षा में उत्तीर्ण होने ही प्रबल सम्भावना होती है उनके लिए यह प्रोग्राम बहुत लाभदायक होता है। इस प्रोग्राम का उपयोग उम्मीदवार नर्स, अमेरिकन नर्सिंग बोर्ड्स, अमेरिकन लेबर डिपार्टमेंट, अमेरिकन इमीग्रेशन सर्विसेज, यूनिवर्सिटीज और एम्प्लोयर्स आदि सभी करते हैं।

सी.जी.एफ.एन.एस. सर्टिफिकेट तीन तरह से मदद करता है। पहला, यह सर्टिफिकेट अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड नर्स लाइसेंसर परीक्षा के लिए राज्यों की रिक्वायरमेंट्स के बारे में बताता है। बहुत से राज्यों ने एनसिलेक्स आरएन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए यह सर्टिफिकेट आवश्यक कर रखा है अर्थात एनसिलेक्स आरएन परीक्षा में तभी बैठा जा सकता है जब आपके पास यह सर्टिफिकेट हो।

दूसरा, ऐसे उम्मीदवार जिनके पास यह सर्टिफिकेट होता है उनकी एनसिलेक्स आरएन परीक्षा में उत्तीर्ण होने की सम्भावना दूसरे उम्मीदवारों के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है। तीसरा, यह सर्टिफिकेट उम्मीदवार को ऑक्यूपेशनल वीजा प्राप्त करने में सहायक होता है।

अमेरिका से बाहर के देशों में शिक्षित और कार्यरत फर्स्ट लेवल, जनरल नर्सेज अगर अमेरिका में नर्सिंग की प्रैक्टिस करना चाहती हो वह इस परीक्षा को दे सकती हैं। फर्स्ट लेवल, जनरल नर्स को कुछ देशों में रजिस्टर्ड और प्रोफेशनल नर्स भी कहा जाता है। सेकंड लेवल नर्सेज इस परीक्षा के लिए योग्य नहीं होती हैं। सेकंड लेवल नर्स को एनरोल्ड नर्स, वोकेशनल नर्स, प्रैक्टिकल नर्स और नर्स असिस्टेंट भी कहते हैं।

सी.जी.एफ.एन.एस. सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के स्टेट लेवल और फेडरल लेवल पर कुछ फायदे होते हैं। स्टेट लेवल पर यह परीक्षा कुछ विशिष्ट नर्सिंग बोर्डों द्वारा एनसिलेक्स आरएन परीक्षा में भाग लेने के लिए जरूरी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक होती है। फेडरल लेवल पर यह परीक्षा अन्य परीक्षाओं जैसे वीजा स्क्रीन और वीजा क्रेडेंशियल्स असेसमेंट फॉर इमीग्रेशन के लिए जरूरी होती है।

इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फीस चार सौ पैंतालीस डॉलर है। सी.जी.एफ.एन.एस. परीक्षा के लिए पाँच जरूरी स्टेप्स हैं जो कि इस प्रकार है एप्लीकेशन, डाक्यूमेंट्स, फोटो, सी.जी.एफ.एन.एस. क्वालीफाइंग एग्जाम और इंग्लिश रिक्वायरमेंट।

एप्लीकेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सी.जी.एफ.एन.एस. कनेक्ट सिस्टम के द्वारा ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। डाक्यूमेंट्स में आपको सेकेंडरी स्कूल इनफार्मेशन, लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन/डिप्लोमा इनफार्मेशन, प्रोफेशनल एजुकेशन इनफार्मेशन से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं।

फोटो के लिए आपको पाँच एमबी से कम साइज की जेपीजी फॉर्मेट वाली वर्गाकार रंगीन फोटो सबमिट करनी होगी। सी.जी.एफ.एन.एस. क्वालीफाइंग एग्जाम प्रक्रिया के तहत जब आपको एटीटी (औथोराइजेशन टू टेस्ट) नोटीफिकेशन पत्र आपके ईमेल पर मिल जाता है तब आप अपनी परीक्षा का दिन चुन सकते हैं।

इंग्लिश रिक्वायरमेंट प्रक्रिया में इंग्लिश बोलने और लिखने की क्षमता आपके टीओईएफएल आईबीटी (इन्टरनेट बेस्ड टेस्ट) और पीबीटी (पेपर बेस्ड टेस्ट), टीओईआईसी और आईईएलटीएस के पासिंग स्कोर पर निर्भर करती है।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

CGFNS by CGFNS International

अमेरिका में नर्सिंग प्रैक्टिस के लिए सीजीएफएनएस परीक्षा जरुरी CGFNS exam is necessary for nursing practice in America