pharmacy test series

नर्सेज को अमेरिका और कनाडा में कार्य करने के लिए एनसीलेक्स परीक्षा जरुरी - एन.सी.एल.ई.एक्स. (एनसीलेक्स) या नेशनल कौंसिल लाइसेंसर एग्जामिनेशन एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है जिसके माध्यम से नर्सेज को अमेरिका और कनाडा में नर्सिंग कार्य के लिए लाइसेंस मिलता है। यह परीक्षा दो प्रकार की होती है जिनमे एक रजिस्टर्ड नर्स के लिए तथा दूसरी प्रोफेशनल नर्स के लिए होती है।

रजिस्टर्ड नर्स के लिए होने वाली परीक्षा को एन.सी.एल.ई.एक्स. – आर.एन. तथा प्रोफेशनल नर्स के लिए होने वाली परीक्षा को एन.सी.एल.ई.एक्स. – पी.एन. कहते हैं। एन.सी.एल.ई.एक्स. – पी.एन. को वोकेशनल नर्स भी कहते हैं।

इस परीक्षा को एन.सी.एस.बी.एन. ने विकसित किया है तथा यह अपने सदस्यों के लिए एन.सी.एल.ई.एक्स. परीक्षा को प्रशासित करता है। एन.सी.एस.बी.एन. एक आर्गेनाईजेशन है जो लाभ के लिए नहीं बना है तथा सभी पचास राज्यों के नर्सिंग बोर्ड्स, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया और चार अमेरिकन टेरिटरीज इसके सदस्य हैं। यह संगठन इन सभी सदस्यों के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और कल्याण के कार्य करता है।

एन.सी.एल.ई.एक्स. परीक्षा इस तरह से डिजाईन की जाती है कि इससे उम्मीदवार के नर्सिंग ज्ञान, कौशल की एंट्री लेवल पर पूरी परीक्षा हो सके ताकि वह सुरक्षित और प्रभावी नर्सिंग सेवाएँ दे पाए। आज की तारीख में एन.सी.एल.ई.एक्स. एंट्री लेवल नर्स का मतलब उस नर्स से होता है जिसे छः महीने से ज्यादा का अनुभव नहीं होता है। भविष्य की परीक्षाओं के लिए इसे बदला गया है तथा एक अप्रैल दो हजार सत्रह से एन.सी.एल.ई.एक्स. – पी.एन. परीक्षा के लिए तथा एक अप्रैल दो हजार उन्नीस से एन.सी.एल.ई.एक्स. – आर.एन. परीक्षा के लिए यह अनुभव एक साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

यह परीक्षा पास करने के पश्चात एक नर्सिंग लाइसेंस मिलता है जिसे उस राज्य का नर्सिंग बोर्ड जारी करता है जिस राज्य के लिए आवेदन किया गया हो तथा अभ्यर्थी द्वारा उस नर्सिंग बोर्ड द्वारा निर्धारित योग्यताओं को पूर्ण किया गया हो। इस नर्सिंग लाइसेंस धारक व्यक्ति को नर्सिंग की प्रैक्टिस करने की स्वीकृति मिल जाती है और वह नर्स के रूप में कार्य कर सकता है।

इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप अमेरिका और कनाडा में से किसके लिए अप्लाई कर रहे हो। अगर आप अमेरिकन लाइसेंसर के लिए अप्लाई कर रहे हो तो रजिस्ट्रेशन फीस दो सौ अमेरिकन डॉलर होगी और अगर आप कैनेडियन लाइसेंसर के लिए अप्लाई करते हैं तो फीस तीन सौ साठ कैनेडियन डॉलर होगी।

एन.सी.एल.ई.एक्स. परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता नर्सिंग में स्नातक होना है अर्थात कोई भी नर्सिंग ग्रेजुएट यह परीक्षा दे सकता है परन्तु यह योग्यता अलग-अलग बोर्डों के लिए अलग-अलग हो सकती है अतः हमें जिस राज्य के लिए अप्लाई करना है वहाँ के लिए शैक्षणिक योग्यता जाँच लेनी चाहिए। योग्य उम्मीदवारों को औथोराइजेशन टू टेस्ट (ए.टी.टी.) ईमेल भेजा जाता है जो कि सामान्यता नब्बे दिनों के लिए वैध होता है।

इस परीक्षा के लिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टेस्ट लोकेशन्स बनाई गई हैं जिनके कारण यह परीक्षा अमेरिका और अमेरिका के अलावा दूसरे कई देशों जैसे आँस्ट्रेलिया, भारत, जापान, मेक्सिको, फिलीपींस, ताइवान, कनाडा, इंग्लैंड, हाँग काँग, पुएर्टो रीको, आदि में भी दी जा सकती है। यह परीक्षा दुनियाभर में फैले पीयरसन वीयूई के पीयरसन प्रोफेशनल सेंटर्स के माध्यम से दी जाती है। पीयरसन वीयूई का हेड क्वार्टर अमेरिकन राज्य मिनेसोता (Minnesota) में है तथा इसके रीजनल ऑफिस अमेरिका, ब्रिटेन, दुबई, आँस्ट्रेलिया, भारत, जापान तथा चीन में है।

यह परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होती है जिसे कंप्यूटर पर ही दिया जाता है। परीक्षा पूरी तरह से क्लाइंट नीड्स पर आधारित होती है जिसमें सेफ एंड इफेक्टिव केयर एनवायरनमेंट (मैनेजमेंट ऑफ केयर, सेफ्टी एंड इन्फेक्शन कंट्रोल), हेल्थ प्रमोशन एंड मेंटेनेंस, साइकोलॉजिकल इंटीग्रिटी, फिजियोलॉजिकल इंटीग्रिटी (बेसिक केयर एंड कम्फर्ट, फार्माकोलोजीकल एंड पैरेंटरल थेरपीज, रिडक्शन ऑफ रिस्क पोटेंशियल, फिजियोलॉजिकल एडाप्टेशन), आदि पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

अधिकतर प्रश्न मल्टीपल चॉइस के रूप में होते हैं जो कि सामान्य फॉर्मेट से अलग फॉर्मेट में हो सकते हैं। प्रश्नों का लेवल तीन तरह का होता है तथा लेवल के अनुसार यह आसान से कठिन होता जाता है। इस परीक्षा में प्रश्नों का उसी क्रम में उत्तर देना आवश्यक होता है जिस क्रम में वे स्क्रीन पर आते हैं। एक बार किसी प्रश्न का उत्तर देने के पश्चात पुनः उस प्रश्न पर वापस नहीं आ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
NCLEX by NCSBN

नर्सेज को अमेरिका और कनाडा में कार्य करने के लिए एनसीलेक्स परीक्षा जरुरी NCLEX is important exam to nurses in America and Canada